WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Small Best Business Ideas In India 2023 From Home In Hindi | इंडिया में घर से चलने वाले 10 सबसे अच्छे बिजनेस, कम खर्चे में अधिक कमाई.

Small Best Business Ideas In India 2023 From Home In Hindi | इंडिया में घर से चलने वाले 10 सबसे अच्छे बिजनेस, कम खर्चे में अधिक कमाई: आज के समय में हर व्यक्ति अपने खुद का बिजनेस खोलने की कोशिश करता है या बिजनेस करना चाहते हैं. इसमें लोगों की सबसे अधिक डिमांड ऐसे बिजनेस की है जो की वह घर पर बैठे आसानी से कर सकें. और बिजनेस कार्य पर लगने वाला खर्च भी काम हो. और कमाई अधिक हो सके. आजकल इंडिया में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में काफी ऐसे बिजनेस हैं,

जिन्हें आप अपने घर से भी कर सकते हैं. आज ह आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Small Best Business Ideas In India 2023 From Home In Hindi मैं बताने जा रहे हैं. इन्हें योग्य व्यक्ति`फुल टाइम या पार्ट टाइम भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको इसलिए को ध्यानपूर्वक आखिरी तक पूरा पढ़ना होगा. हम आपको स्टेप बाय स्टेप 18 तरीकों से बिजनेस करने की संपूर्ण जानकारी साझा करेंगे. चलिए हम जानते हैं कि घर बैठे कम खर्च करके अच्छा प्रॉफिट देने वाले बिजनेस कौन-कौन से हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Small Best Business Ideas In India 2023 From Home In Hindi

यदि आप भी हमेशा चलने वाला और प्रॉफिट वाला बिजनेस करना चाहते हैं. तो हम आपको आज इस लेख में 10 ऐसे प्रॉफिटल बिजनेस बता रहे हैं. जिन्हें आप अपने घर पर रहकर पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब के हिसाब से कर सकते हैं. आम जिंदगी में पैसों की जरूरत एवं महंगाई का स्तर बढ़ता जा रहा है. ऐसे में आज हम ऐसे व्यक्तियों को अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में कुछ जानकारी साझा करेंगे. जो कि व्यक्ति अपने ऑफिस वर्क के साथ पार्ट टाइम बिजनेस के रूप में कर सकते हैं. जिससे कि उन्हें पार्ट टाइम बिजनेस के माध्यम से भी कुछ आर्थिक सहायता मिल सके. आप अपनी परमानें नौकरी के साथ-साथ इन बिजनेस को भी अपने दिनचर्या में जोड़ सकते हैं. बिजनेस के कार्यों में उतार चढ़ाव बना रहता है. परंतु कुछ बिजनेस ऐसे हैं,

जो की अच्छे चलने वाले होते हैं. आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से बिजनेस का चुनाव कर सकते हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको आज ऑनलाइन बिजनेस एवं ऑफलाइन बिजनेस दोनों के बारे में जानकारी साझा करेंगे. जिन्हें आप अपनी टैलेंट के अनुसार और इन्वेस्ट इंटरेस्ट के हिसाब से अपने घर में रहकर भी आसानी से कर सकते हैं. यहां पर हम आपको Small Best Business Ideas In India 2023 From Home In Hindi मैं बता रहे हैं. हमारे द्वारा आपके लिए सबसे बढ़िया चलने वाले 10 सोलर पैनल का बिजनेस स्मॉल सक्सेसफुल बिजनेस आइडिया निकले हैं जिन्हें आप अपने घर. पर रहकर आसानी से कर सकते हैं. इन बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं है

Small Best Business Ideas In India 2023 (Men & Women)

अगर आप किसी भी प्रकार का बिजनेस करना चाहते हैं तो वह आपकी योग्यता एवं अनुभव पर निर्भर करता है. Small Best Business Ideas In India 2023 From Home In Hindi मैं जानकारी नीचे दी गई है.

1. YouTube channel business (यूट्यूब चैनल बिजनेस)

यूट्यूब चैनल बिजनेस: आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब चैनल बनाकर काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं. इस बिजनेस में आपको पैसे लगाने की जरूरत भी नहीं होती है. यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास केवल एक मोबाइल फोन और इंटरनेट सुविधा होना आवश्यक है. सबसे पहले आपको YouTube channel को ओपन करना है. यूट्यूब ऐप आपके मोबाइल में दिया हुआ होता है यदि आपके मोबाइल में यूट्यूब नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

डाउनलोड करने के बाद इस पर आपको अपने यूट्यूब चैनल को क्रिएट करना है. आप अपने अनुसार यूट्यूब चैनल का नाम रख सकते हैं. इसके बाद आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी एक या अन्य टॉपिक पर ही वीडियो अपलोड करने हैं. यूट्यूब पर आपको निरंतर वीडियो बनाकर डालते रहना है. रेगुलर वीडियो डालने पर अच्छे व्यूज आने लगते हैं. आजकल के समय में व्यक्ति को किसी भी जानकारी के बारे में जानना होता है तो वह यूट्यूब पर जाकर सर्च करते हैं.

आपके द्वारा डाले गए वीडियो यदि लोगों को पसंद आता है, तो आपका चैनल मैं बढ़ोतरी होने लगती है. इसके बाद आप अपने YouTube channel को Monetize (मोनेटाइज) कर सकते हैं. मोनेटाइज होने के बाद आपके चैनल पर एडवर्टाइजमेंट शुरू हो जाता है इसके बाद आपको इनकम आना शुरू हो जाती है. इसके अलावा आप यूट्यूब पर पद प्रमोशन करने का भी अवसर मिलता है. आपको पेट प्रमोशन में भी अच्छे पैसे मिलते हैं. यह आपके चैनल के सब्सक्राइबर और उसे पर आधारित होता है. यूट्यूब पर जितने अधिक लोग आपका वीडियो देखेंगे, आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी, यूट्यूब पर काफी लोग महीने के लाखों रुपए तक कमा रहे हैं.

2. affiliate marketing business (एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस)

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक वर्तमान समय में लाखों रुपए कमाने का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होती. इसे आप घर बैठे सरलतापूर्वक कर सकते हैं. योग्य व्यक्ति एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं. जिससे आपको काफी बेनिफिट मिलता है

इंटरने के दौर में लगभग सभी व्यक्ति इंटरनेट और स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं. किसी भी कार्य को मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से करने के लिए इंटरनेट का एक अहम हिस्सा है. करण धीरे-धीरे लोग ऑफलाइन कार्यों की ओर से ऑनलाइन कार्यों की ओर बढ़ रहे हैं. इसमें ग्राहक या कोई यूजर आपके द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से कोई भी वस्तु खरीदना है. तो कंपनी उसे वास्तु का कुछ प्रतिशत हिस्सा आपको कमीशन के रूप में देती है.

एफिलिएट मार्केटिंग आप व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया ब्लॉग आदि के माध्यम से कर सकते हैं, यदि आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे फॉलोअर्स हैं तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं. आपका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे आपको उतने ही ज्यादा प्रोडक्ट भेज पाएंगे. आजकल की डिजिटल दुनिया में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट सहित अलग-अलग कंपनियों एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के अवसर दे रही है. आप सभी संबंधित वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं फिर संबंधित प्रोडक्ट का लिंक सोशल मीडिया और अपने दोस्तों को शेयर कर आप इस पर अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

3. blogging or website (ब्लॉगिंग या वेबसाइट)

इसमें आप अपनी वेबसाइट बनकर किसी भी विषय पर और किसी के बारे में लिख सकते हैं. इसके बाद आपके नॉलेज और कंटेंट की क्वालिटी के आधार पर लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करते हैं. इसमें जितने भी ज्यादा यूजर्स आपके ब्लॉक को पढ़ते हैं उतनी अधिक आपको इनकम प्राप्त होती है. वेबसाइट बनाने के लिए शुरूआत में आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है. इसमें अगर आप एक अच्छी वेब होस्टिंग, डोमेन नेम, थीम एवं प्लगइन की सहायता से वेबसाइट को बनाते हैं तो इसके बाद आपको संबंधित टॉपिक पर आर्टिकल लिखना पड़ता है. आप जितनी अधिक पोस्ट लिखते हैं उतनी अधिक सर्चिंग में जाते हैं.आपकी पोस्ट की क्वालिटी और यूजर एक्सपीरियंस के आधार पर पोस्ट रैंक करती है.

वेबसाइट पर कुछ पोस्ट लिखने और ट्रैफिक शुरू होने के बाद आपको गूगल एडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हैं. आपकी वेबसाइट मोनेटाइज होने के बाद पैसा आना शुरू हो जाता है. आजकल के दौर में वेबसाइट बनाने, मोनेटाइज करने और SEO संबंधी कोर्स उपलब्ध है. जिन्हें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से सीख सकते हैं. आपकी वेबसाइट की थीम आकर्षक और कंटेंट क्वालिटी अच्छी होने पर लोग वेबसाइट की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं.

वर्तमान समय में एक नॉर्मल वेबसाइट बनाने के लिए ₹2000 से लेकर ₹5000 तक का खर्चा आता है. बहुत सारे लोग वेबसाइट के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग भी करते हैं. जिससे वह गूगल ऐडसेंस के अलावा एफिलिएट मार्केटिंग से भी अच्छी इनकम प्राप्त करते हैं. वेबसाइट ब्लॉगिंग का काम आप अपनी इच्छा अनुसार पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते हैं आप अपने लिखने की कला, एक्सपीरियंस, आत्मविश्वास एवं धैर्य, फोटो एडिटिंग, दूसरों के मन पढ़ने की, SEO, कड़ी मेहनत के आधार पर अच्छा मुकाम प्राप्त कर सकते हैं

4. solar panel business (सोलर पैनल का बिजनेस)

सोलर पैनल का बिजनेस भी हमारे लिए एक पैसे कमाने का लाभदायक बिजनेस है. सोलर पैनल बिजनेस आज के दौर में बढ़ती ऊर्जा की जरूरत को ध्यान में रखकर सरकार अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है. सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को सोलर ऊर्जा कहते हैं. भारत में बढ़ती आबादी और बिजली के खर्च को देखते हुए सोलर पैनल की मांग तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में भविष्य में सोलर पैनल का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा लाभदायक साबित हो सकता है.

सोलर पैनल सूर्य की रोशनी को बिजली में कन्वर्ट करता है. फिर आप इस बिजली का उपयोग घर मैं भी कर सकते हैं. और आप इसे स्टोर कर बेच भी सकते हैं. आप इसे घर पर भी लगा सकते हैं जिससे घर और ऑफिस सभी जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आप इसे घर में लगवा लेते हैं. तो बिजली का बिल भी नहीं आता है. और सरकारी या प्राइवेट किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. सरकारी फ्रेंचाइजी सस्ती होती है. प्राइवेट की तुलना में.

फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है. सोलर पैनल फ्रेंचाइजी लेने के लिए लगभग 10 लख रुपए तक का खर्चा जाता है. जबकि सरकारी फ्रेंचाइजी में यह खर्च थोड़ा कम मात्रा में आता है.. बिजली खर्च की डिमांड बढ़ रही है. और बिजली बल के पैसों में भी बढ़ोतरी हो रही हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग एनर्जी की ओर आकर्षित हो रहे हैं. इसलिए आपके लिए यह भविष्य में एक अच्छा बिजनेस बन सकता है. जिससे आपको काफी अच्छा लाभ प्राप्त होगा.

5. Facebook, Instagram, Twitter Business (फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर बिजनेस)

दुनिया भर में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. आजकल लगभग प्रत्येक घर में स्मार्टफोन है. वहीं दुनिया भर में लगभग 50% आबादी सोशल मीडिया यूजर्स है. फेसबुक ट्विटर और इंस्टाग्राम काफी पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. यदि आपके इनमें से किसी भी एक प्लेटफार्म पर या सभी प्लेटफार्म पर अच्छे फॉलोअर्स हैं

तो आप अपने. इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मोनेटाइज करवाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.. इसके अलावा आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं. और एफिलिएट करके भी पैसे कमा सकते हैं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलोवर्स या यूजर्स की संख्या अच्छी होने पर आपको अच्छे पेड प्रमोशन भी मिलते रहते हैं

6. Sell ​​products on Amazon and Flipkart (अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर उत्पाद बेचे)

आजकल के समय में अधिकतर लोग अमेजॉन. फ्लिपकार्ट. मीशो ई-कॉमर्स साइट से काफी सामान खरीद रहे हैं. जिसके कारण एक-कॉमर्स कंपनियों को काफी मुनाफा प्राप्त हो रहा है. और इन ई-कॉमर्स साइट से जुड़ना बहुत ही सरल है. ई-कॉमर्स साइट पर सामान बेचने और खरीदने में ग्राहक और व्यापारी दोनों को अच्छा मुनाफा प्राप्त होता है.

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लोग कपड़े, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सामान, राशन संबंधी सामान, फर्नीचर, ब्यूटी प्रोडक्ट, लैपटॉप, पुस्तक, के किचन संबंधी सामान खरीदते हैं, इन साइट पर मफनाफा पाने के लिए आपका सामान बाकी से किफायती और कम कीमत पर होना चाहिए, इसके लिए आपके प्रोडक्ट की अच्छी तस्वीर साइट पर अपलोड करके उसके बारे में जानकारी देनी होगी,

सामान के बिकने पर कुछ प्रतिशत कंपनी को और बाकी लाभ आपको प्राप्त होगा, ई-कॉमर्स साइट पर सामान बेचने के लिए सबसे पहले आपको संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर करना पड़ता है. इसके बाद आप अपना सामान आसानी पूर्वक बेच सकते हैं. सामान बेच जाने पर ई-कॉमर्स वेबसाइट अपना कुछ कमीशन काटकर मुनाफा आपको दे देती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

7. T-shirt printing business (टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस)

टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस इस समय का सबसे बढ़िया चलने वाला बिजनेस है. कॉलेज और कंपनियों के कार्यक्रमों में काफी लोग एक जैसी शर्ट पहनते हैं. जिनके पीछे उनका नाम लिखा होता है. एवं कंपनियों की टीशर्टन के पीछे कंपनियों का नाम लिखा रहता है. यह बिजनेस शहरी क्षेत्र में ज्यादा देखने को मिलता है. शर्ट प्रिंटिंग का काम आप घर में से भी शुरू कर सकते हैं. इसमें ग्राहक शर्ट देखकर जाते हैं और बताते हैं कि उन्हें कौन सा डिजाइन बनवाना है या फिर क्या प्रिंट करना है.

इसके अलावा आप मार्केट से शर्ट खरीद कर डिजाइन बनाकर कस्टमर को भेज सकते हैं. इसके लिए भी आप कंपनियों और शर्ट बेचने वाले व्यापारियों से संपर्क कर सकते हैं. इसमें आपको प्रिंटिंग मशीन की जरूरत पड़ती है. टी-शर्ट प्रिंट करने की कीमत ₹100 से ₹200 तक होती है. पिछले कुछ वर्षों से यह बिजनेस में काफी बढ़ोतरी हो रही है. अब टी-शर्ट प्रिंटिंग के अलावा कॉफी मग प्रिंटिंग, बेड शीट प्रिंटिंग इत्यादि की भी मांग बढ़ रही है. जिसके लिए आने वाले समय में यह एक अच्छा बिजनेस बन सकता है |

8. goat rearing business (बकरी पालन बिजनेस)

हमारे देश में कृषि के साथ-साथ पशुपालन भी बड़े स्तर पर किया जाता है. हमारे देश में 20% से अधिक लोग पशुपालन करते हैं. बकरी पालन बिजनेस एक सदाबहार बेस्ट एवं प्रॉफिटल बिजनेस है. यह आने वाले समय में इसी तरह चलता रहेगा. इस व्यवसाय में नुकसान होने की गुंजाइश काफी कम होती है. बकरी के मांस की बाजार में डिमांड रहती है और यह अन्य मांस से महंगा बिकता है. इसके अलावा दूध उत्पादन के लिए बकरी पालन का व्यवसाय भी किया जा सकता है.

बकरियों का पालन अधिकतर किसान करते आ रहे हैं. बकरी का पालन कुछ लोग दूध प्राप्त कर उसको बेचकर अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए करते हैं. वहीं कुछ लोग बकरियों का पालन मीट की सप्लाई के लिए करते हैं. बकरी का दूध अनेक बीमारियों को दूर करता है. इस बिजनेस को खोलने में कम लागत आती है और रिस्क भी काम होता है. बकरियां अन्य जानवरों की तुलना में काम बीमार होती हैं. इसके लिए बकरियों का टीकाकरण करवा सकते हैं. और बकरियों का इम्यून सिस्टम काफी अच्छा होता है

9. poultry Farm business (मुर्गी पालन बिजनेस)

मुर्गी पालन का बिजनेस काफी लाभदाय साबित हो सकता है. आजकल कई लोग नौकरी छोड़कर खेती को ही अपना पैसा बना रहे हैं. मुर्गी पालन करके आप अंडे, आदि को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. वहीं चिकन की डिमांड भी बढ़ती रहती है. यदि आप बड़े स्तर पर मुर्गी पालन की शुरुआत नहीं करना चाहे. तब आप अपने घर या गांव में किसी खाली जगह पर काम मुर्गियों के साथ अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

मुर्गी पालन बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती. मुर्गी पालन करते समय ध्यान रखने योग्य बात यह है कि मुर्गियों को बीमारियों से बचाकर रख जाता है और सांप बिच्छू. कुत्ते आदि से दूर रखना होता है. एवं मुर्गियों के स्वास्थ्य और खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, विटामिन, प्रोटीन आदि एवं कई तरह के आहार बाजार में उपलब्ध है, जिन्हें आप अपने मुर्गियों को खिला सकते हैं, एवं इससे अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं.

10. fish farming business (मछली पालन बिजनेस)

आज के समय में देखें तो खेती और पशुपालन के बाद में भारत में बड़े पैमाने पर मछली पालन करके किसान अपना जीवन यापन कर रहे हैं.. शुरुआत में आप छोटे तालाबों से मछली पालन की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें खर्च काफी काम आता है. और आप इससे अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं. मछली पालन छोटे तालाबों एवं जिलो आदि में भी किया जा सकता है. यदि आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो फिर आपको बड़े तालाब का निर्माण करना होगा और उसमे मछली पालन जैसे बिजनेस की शुरुआत करनी होगी.

मछली में जितना वजन अधिक होता है उसकी कीमत भी उतनी ही अधिक होती है. मछली पलक को थोड़ा बहुत अनुभव भी होना चाहिए यदि आप छोटे स्तर पर शुरुआत में मछली पालन शुरू करते हैं तो मछली पालन को लेकर छोटी-छोटी बारीकियां को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. यदि आपके यह बारीकियां समझ में आ जाती है तो आप इसे बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं.

मछली पालन के लिए तालाब का निर्माण करने में ₹50000 तक का खर्चा आ सकता है. कई राज्य सरकारों द्वारा इसके लिए सब्सिडी भी प्रदान की जाती है. अगर आप मछली पालन के लिए शुरुआती तौर पर ₹50000 या 1 लख रुपए तक का खर्च करते हैं तो आप आराम से 4 से 5 लख रुपए तक कमा सकते हैं. मछली पालन करने के लिए आपको मछली पालन से जुड़ी सभी जानकारी का पता होना चाहिए.

सारांश

इस आर्टिकल में हमने इस प्रकार आपके घर से चलने वाले 10 ऐसे बिजनसन की जानकारी दी है. जिसे आप करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. Small Best Business Ideas In India 2023 From Home In Hindi मैं संपूर्ण जानकारी आप इस वेब पेज की सहायता से पढ़ सकते हैं.

Latest Sarkari Job/ Yojana Update Links

Join telegramClick Here
Join WhatsAppClick Here
Check all the latest job newswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment