WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Railway Group D New Vacancy 2023-24 Apply Online For 1,30,000 Posts | रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023-24 के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन.

Railway Group D New Vacancy 2023-24 Apply Online For 1,30,000 Posts: आरआरबी ग्रुप डी न्यू भर्ती 2023-24 के लिए जल्द 1,30,000 पदों पर ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. हेलो दोस्तों आज हम आप सभी के लिए रेलवे की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं. जो योग्य उम्मीदवार भारतीय रेलवे में जॉब करना चाहते हैं और वह दसवीं पास हैं तो आपका इंतजार खत्म होने वाला है. क्योंकि बहुत ही जल्द रेलवे विभाग की तरफ से ग्रुप डी के बंपर पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. रेलवे की तरफ से जारी होने वाली भर्ती लगभग 1,70,530 Posts पर भर्ती प्रक्रिया होने वाली है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

जैसा की आप सभी को बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा 2023 में यह भर्ती इस साल की सबसे बड़ी भर्ती होने की उम्मीद जताई जा रही है. Railway Group D New Vacancy 2023-24 Apply Online For 1,30,000 Posts पर पर भर्ती होने की उम्मीद है. अगर आप Railway Group D New Vacancy 2023-24 के बारे में जाना चाहते हैं की आगामी आने वाली रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, सिलेक्शन प्रोसेस, एज लिमिट, आवेदन प्रक्रिया, की संपूर्ण जानकारी हमारे द्वारा इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बताई गई है, योग्य उम्मीदवार इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक आखिरी तक पूरा पढ़ें.

Railway Group D upcoming Vacancy 2023-24

Organisation nameIndian railway department
VacanciesRRB Group D
Total Posts1,30,000 (लगभग)
Qualification10/ ITI
NotificationComing Soonrrb group d age limit 2023
Apply OnlineNovember 2023
Last DateDecember 2023
Official Websitehttps://indianrailways.gov.in/
इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर वायु भर्ती 2024 का
3500 पदों पर नोटिफिकेशन जारी
Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Railway Group D New Vacancy 2023-24 Notification

Railway Group D New Vacancy 2023-24 Apply Online For 1,30,000 Posts. हेलो दोस्तों आप सभी का हमारे इस वेब पेज पर एक बार फिर से हार्दिक अभिनंदन और स्वागत है. जैसा कि आप सभी को बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड जल्दी अधिक पढ़ें पदों को भरने के लिए आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2023 की आधिकारिक अधिसूचना की घोषणा करने वाला है.

जिसमें आवेदकों को भारतीय रेलवे के विभिन्न विभागों में सातवें सीपीसी वेतन मैट्रिक्स के आरआरसी इस तरह एक में भर्ती किया जाएगा. रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से भर्ती में लगभग 1,30,000 से भी अधिक पदों के लिए निकाली जाएगी.

अगर हमारे भारत के बेरोजगार युवा है जो कि नौकरी की तलाश कर रहे हैं. तो उन्हें बता दे कि जल्दी Railway Group D New Vacancy 2023-24 Apply Online For 1,30,000 Posts पर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. उम्मीदवार लगातार हमारे इस वेब पेज से जुड़े रहे. जिससे कि उन्हें सही समय पर Railway Group D New Vacancy 2023-24 की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके.

Upcoming railway vacancy 2023-24 Important Date

RRB Group D notification To Be Notified
RRB Group D application formTo Be Notified
Online Fee paymentTo Be Notified
Offline Fee paymentTo Be Notified
Fee payment through post office ChalanTo Be Notified
Final submission of application formTo Be Notified
RRB Group D modification link & application statusTo Be Notified
RRB Group D exam dateTo Be Notified

Railway Group D New Vacancy 2023-24 Education Qualification

रेलवे में आने वाली Railway Group D New Vacancy 2023-24 के पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता विभाग की तरफ से तय कर दी जाएगी. अगर उम्मीदवारों ने कक्षा दसवीं और 12वीं पास है तो आपके लिए यह एक बहुत ही सुनहरा अवसर है. उसके बाद पिछले वर्ष जारी किए गए वैकेंसी की तरह ही दौड़ तथा वजन को लेकर दौड़ में भाग लेना पड़ेगा तथा उसमें आपको फाइनल तौर पर इलेक्शन किया जाएगा.

  • शैक्षणिक योग्यता: 10वीं/ ITI

rRB group d age limit 2023

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवारों की आयु सीमा विभाग की तरफ से निर्धारित कर दी गई है. अगर आप ग्रुप डी के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष निर्धारित की जाएगी. वही अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है. आयु से संबंधित संपूर्ण जानकारी जानने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिसियल नोटिस जारी होने का इंतजार करना पड़ेगा.

  • Minimum Age Limit: 18 Years
  • Maximum Age Limit: 33 Years

Railway Recruitment 2023 Group D (आवेदन शुल्क)

अगर आप भी Railway Recruitment 2023 Group D के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो विभाग की तरफ से आवेदन शुल्क ऑफिशल नोटिफिकेशन आने के बाद बता दी जाएगी. परंतु पिछले बार की आवेदन शुल्क की तरह जनरल तथा ओबीसी के कैंडिडेट के लिए ₹500 आवेदन शुल्क तथा महिला एससी और एसटी को ₹250 आवेदन शुल्क जमा कराना होगा. उसके बाद जैसे ही परीक्षा संपन्न हो जाती है और आवेदन करने वाले अभ्यर्थी आयोजित होने में के बाद परीक्षा में उपस्थित सभी कैंडिडेट को ₹250 द्वारा रजिस्टर्ड किए गए बैंक खाते मैं वापस भेज दिया जाएगा. इसके लिए उम्मीदवार को परीक्षा में उपस्थित होना आवश्यक है

CategoryFees
GEN/OBCRs. 500/-
SC/ST/PWD/WomenRs. 250/-

RRB Group D Selection Proces

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2023 के तहत अभ्यर्थियों का फाइनल चयन लिखित परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा. इसके बाद अभ्यर्थी को शारीरिक पात्रता परीक्षा (PET) शारीरिक दक्षता परीक्षा (PST) के लिए बुलाया जाएगा. इसमें सफल हुए अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट देना होगा और आखरी में फाइनल मेरिट लिस्ट निकालकर उम्मीदवारों का फाइनल चेंज किया जाएगा.

Railway Group D PET/ PST Test शारीरिक दक्षता परीक्षा

रेलवे ग्रुप डी तिलहर की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को पीटी व पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा. इसके लिए पुरुष उम्मीदवारों को 4 मिनट 15 सेकंड में हजार मीटर की दौड़ को पार करना होगा और वही साथ ही 35 किलो वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी.

ग्रुप डी की लिखित परीक्षा क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी पीईटी व पीएसटी के लिए पात्र माने जाएंगे। इसके लिए पुरुष उम्मीदवारों 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ निकालना होगा। साथ ही 35 किलो वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी। जबकि महिला अभ्यर्थियों को 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ निकालना होगा और 2 मिनट 100 सेकेंड में 20 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी.

Railway Group D New Vacancy 2023 Exam Pattern

Exam duration in minutes90 minutes
General Science25
Mathematics25
General Intelligence and reasoning30
General awareness and current affairs20
Total number of Question100

How To Apply for Railway Group D New Vacancy 2023

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Railway Group D New Vacancy 2023-24 Apply Online For 1,30,000 Posts के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस नीचे बताई गई है. नीचे बताई गई प्रोसेस को उम्मीदवार स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे.

Note: रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें. जैसे ही इस भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होता है हमारे द्वारा नीचे सारणी में इसका सीधा लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे सारणी में दिया है.
  • इसके बाद अभ्यर्थी को होम पेज पर रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अभ्यर्थी को Railway Group D Vacancy 2023 पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद उम्मीदवारों को अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इतना करने के बाद अभ्यर्थी के सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही सही भरना है.
  • इसके बाद अपने आवश्यक दस्तावेज फोटो एवं सिग्नेचर को अपलोड करना है.
  • अपने कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद इसको दोबारा एक बार पढ़कर आखिर में संबित के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  • अब अभ्यर्थी को अपने भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना है.

Useful Links

Apply OnlineComing Soon
Official NotificationComing Soon
Official WebsiteClick Here

Latest Govt. Jobs/ Yojana Update Links

Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
Check All The Latest Jobsnewswab.com
Railway Group D upcoming Vacancy 2023-24 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा?

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अक्टूबर या नवंबर माह में जारी होने की उम्मीद है |

Railway Group D भर्ती 2023 के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे?

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 के लिए अभी ऑफिशल अधिसूचना जारी नहीं की गई है. जैसे ही ऑफिशियल अधिसूचना जारी की जाती है उसके तुरंत बाद अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे.

Railway Group D New Vacancy 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक इस आर्टिकल में ऊपर उपलब्ध करवा दिया गया इसलिए उम्मीदवार इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें |

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

4 thoughts on “Railway Group D New Vacancy 2023-24 Apply Online For 1,30,000 Posts | रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023-24 के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन.”

Leave a Comment