WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

PM Kishan 15th Installment Official Date 2023 : पीएम किसान सम्मान निधि 15वीं किस्त का इंतजार समाप्त, अपनी ₹2000 की किस्त यहां से चेक करें.

PM Kishan 15th Installment Official Date 2023: प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किस्त का इंतजार समाप्त हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि की 15वीं किस्त का हस्तांतरण 15 नवंबर 2023 को किया जाएगा. देश के 8 करोड़ किसानों को 15वीं किस्त डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी. पीएम किसान सम्मन निधि योजना की किस्त का स्टेटस आप अपने घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी चेक कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत सभी पात्र छोटे और सीमांत किसानों को लाभ दिया जाता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों को तीन सम्मान किस्तों में प्रतिवर्ष ₹6000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है. प्रधानमंत्री किसान की 15वीं किस्त ₹20008 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी. प्रधानमंत्री किसान योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी योजनाओं में से एक है.

पीएम किसान सम्मान योजना के लिए आवेदन

PM Kishan सम्मन निधि योजना का लाभ लेने के लिए पात्र किसान आधिकारिक वेबसाइट पर किसान कॉर्नर क्षेत्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आप अपने नजदीकी में केंद्र पर जाकर भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण करवाने के बाद आप ऑफिशल वेबसाइट पर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं, पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर आप चेक कर सकते हैं कि आपका अगली किस में नाम शामिल है या नहीं है,

पीएम किसान सम्मान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए लाभार्थियों के पास यह निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है-

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जमीन के दस्तावेज
  • बैंक खाता संख्या एवं चालू मोबाइल नंबर

PM Kishan सम्मान निधि योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है. इस योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह सहायता किस को दो-दो हजार करके हर 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में प्रदान की जाती है.

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक निर्देश

PM Kishan योजना का लाभ देने के लिए लाभार्थी की ई केवाईसी होना आवश्यक है. इसे किस ऑफिशल वेबसाइट पर समय या अपने नजदीकी ईमित्र सेंटर पर जाकर भी करवा सकते हैं. इसके साथ ही जमीन का भू सत्यापन होना अनिवार्य है. आप बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना भी अनिवार्य है. इन सभी कार्यों को वर्तमान स्थिति आप ऑफिशल वेबसाइट पर स्टेटस में जाकर भी चेक कर सकते हैं.

पीएम किसान सम्मन निधि किस्त का स्टेटस इस तरह चेक करें

PM Kishan 15th Installment Official Date 2023 बारे में हमने यहां संपूर्ण जानकारी साझा करी है एवं इसके साथ ही पीएम किसान सम्मन निधि योजना 2023 का स्टेटस कैसे चेक करें? पीएम किसान सम्मन निधि योजना 15वीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें? पीएम किसान सम्मन निधि योजना 2023 की ₹2000 की कि चेक करने की प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है जिसे फॉलो करते हुए लाभार्थी अपने स्टेटस चेक कर सकते हैं

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मन निधि की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है.
  • जिसका लिंक नीचे सारणी में उपलब्ध करवा दिया गया है.
  • इसके बाद होम पेज पर “Know Your Stats” के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड भरकर गेट डाटा पर क्लिक करना होगा.
  • यदि आपको रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है तो “Know Your Registration No” पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं.
  • गेट डाटा पर क्लिक करने पर पर्सनल इनफॉरमेशन दिखाई देगी.
  • फिर यहीं पर आपको एलिजिबिलिटी स्टेटस भी दिखाई देगा.
  • और इंस्टॉलमेंट डिटेल्स भी दिखाई देगी.
  • इसमें आप चेक कर सकते हैं कि आपको अभी तक कितनी किस्त मिल गई है. इसमें खाता संख्या, पेमेंट डेट, एलिजिबिलिटी स्टेटस सभी दिखाई देगी.

किसान यहां से संपर्क करें

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किस ईमेल आईडी pmkisan-ict”gov.in पर जाकर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 परसों पर कर सकते हैं.

PM Kishan 15th Installment Official Date 2023 Useful Links

PM Kishan 15th Installment Official Date 202315 नवंबर 2023
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Kist Status CheckClick Here
PM Kisan Samman Nidhi Yojana EkycClick Here
PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Form ApplyClick Here
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment