WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

OMR Guideline For Upcoming Exam Conducting By RPSC | आरपीएससी भर्ती परीक्षा का नया पैटर्न जारी, अब चार की जगह होंगे पांच विकल्प, नोटिस यहां से डाउनलोड करें.

आरपीएससी लेटेस्ट न्यूज़: OMR Guideline For Upcoming Exam Conducting By RPSC | आरपीएससी भर्ती परीक्षा का नया पैटर्न जारी, अब चार की जगह होंगे पांच विकल्प, नोटिस यहां से डाउनलोड करें: आरपीएससी की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बड़ी अपडेट आ गई है. आरपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न परीक्षाओं में ओएमआर शीट संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. OMR Guideline For Upcoming Exam Conducting By RPSC

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं के पेपर में सवालों के चार विकल्पों की जगह अब पांच विकल्प कर दिए गए हैं. यदि प्रति किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है. तो उसे पांचवें विकल्प का चयन करना होगा. अभ्यर्थियों को प्रत्येक प्रश्न के किसी एक विकल्प को भरना होगा. यदि अभ्यर्थी किसी भी विकल्प का चयन नहीं करता है तो प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जाएंगे. यदि अभ्यर्थियों द्वारा 10% से अधिक प्रश्नों में यदि किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया गया है. तो उसे उस परीक्षा के लिए अयोग्य माना जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

OMR Guideline For Upcoming Exam Conducting By RPSC (आरपीएससी एग्जाम में अब चार की जगह होंगे पांच विकल्प)

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षा में पहले चार विकल्प हुआ करते थे. आरपीएससी की न्यू गाइडलाइंस के अनुसार अब ओएमआर शीट में पांचवा विकल्प भी दिया जाएगा. यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहते हैं तो वह उसे स्थिति में पांचवी विकल्प को चयन कर सकते हैं. इनमें से किसी भी विकल्प का पसंद नहीं करता है तो प्रति प्रश्न 1/3 की कटौती यानी नेगेटिव मार्किंग की जाएगी. इसलिए अभ्यर्थी को 500 में से एक विकल्प को भरना जरूरी है. यदि अभ्यर्थी एग्जाम में 10% से अधिक प्रश्न में कोई भी विकल्प नहीं भरता है. तो फिर उस विद्यार्थी को परीक्षा हेतु अयोग्य ठहरा दिया जाएगा.

RPSC Exam MCQ 5 Option New Pattern (आरपीएससी भर्ती परीक्षा का नया पैटर्न जारी)

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के एग्जाम में अभ्यर्थियों को 5 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. जिससे कि व्यक्ति सभी प्रश्नों में से किसी एक विकल्प का चयन कर उसे भरें. परीक्षा पूर्ण होने के बाद परीक्षार्थी को OMR सीट परीक्षा में उपस्थित टीचर को संपन्न होगी. उपस्थित टीचर इसकी मूल प्रति को अपने पास जमा कर कार्बन कॉपी को सावधानीपूर्वक अलग करते हुए परीक्षार्थी को सौंप देगा. इस कार्बन कॉपी को परीक्षार्थी अपने साथ घर ले जा सकता है. चयन प्रक्रिया पूरी होने तक परीक्षार्थी को इस कार्बन प्रति को अपने पास सुरक्षित रखना होगा और आयोग द्वारा मांगने पर प्रस्तुत करना होगा.

OMR Guideline For Upcoming Exam Conducting By RPSC (आरपीएससी द्वारा आगे होने वाली एग्जाम के लिए नई गाइडलाइन 25 अगस्त 2023 को जारी की गई)

आयोग द्वारा निकट भविष्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के अभ्यर्थियों हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जो कि इस प्रकार हैं-

  • वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प दिए जाएंगे
  • इतवार को सही उत्तर निर्देशित करते हुए 5 में से किसी एक गोले को ओएमआर शीट पर नीले बॉल पॉइंट पेन से गहरा कर भरना होगा.
  • प्रत्येक प्रश्न के लिए एक विकल्प को भरना आवश्यक है.
  • यदि विद्यार्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता तो उसे पांचवें विकल्प का Question Not Attempted /अनुत्तरित प्रश्न का चयन कर भरना होगा.
  • किसी भी विकल्प का चयन न करने पर ऐसे प्रश्न के प्रश्न अंक का 1/3 भाग नेगेटिव मार्किंग की जाएगी.
  • यदि अभ्यर्थी द्वारा 10% से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे परीक्षा हेतु अयोग्य ठहरा दिया जाएगा.
  • समस्त प्रश्नों में किसी एक का विकल्प चयन कर उसे भर दिया गया है.

RPSC Exam MCQ 5 Option New Pattern Important News

Notice Release Date25 August 2023
Press Note Regarding OMR Guideline
For Upcoming Exam
Conducting By RPSC
Click Here
आरपीएससी भर्ती परीक्षा का नया पैटर्न जारी,
अब चार की जगह होंगे पांच विकल्प,
नोटिस यहां से डाउनलोड करें
Click Here
Official WebsiteClick Here

सरकारी नौकरी और योजनाओं की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां क्लिक करें

Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
Check All The Latest Jobsnewswab.com
आरपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में अब प्रत्येक प्रश्न के लिए कितने ऑप्शन होंगे?

आरपीएससी द्वारा आयोजित आगामी परीक्षाओं के लिए प्रत्येक प्रश्न के 5 ऑप्शन दिए जाएंगे. जिनमें से अभ्यर्थियों को किसी एक का चयन करना अनिवार्य होगा.

क्या आरपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में सभी प्रश्न करने अनिवार्य होंगे?

” हां” आगामी होने वाली आरपीएससी की सभी परीक्षाओं में सभी प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य होगा. जिसकी संपूर्ण जानकारी हमने इस आर्टिकल में ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताई है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment