WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Free RKCL RSCIT Course For Female 2023: Apply Online Last Date List?. महिलाओं के लिए निशुल्क कंप्यूटर कोर्स 2023

Free RKCL RSCIT Course For Female 2023 Online Registration: राजस्थान फ्री कंप्यूटर कोर्स योजना, राजस्थान फ्री आरएससीआईटी कोर्स-राजस्थान सरकार के द्वारा महिलाओं और बालिकाओं के लिए आरएससीआईटी (Rajasthan State Certificate Course In Information Technology) फ्री कोर्स के लिए Official Notification जारी कर दिया है. जिसके लिए केवल राजस्थान की महिलाएं और बालिकाएं ही आवेदन कर सकती हैं. राजस्थान फ्री आरएससीआईटी कोर्स के तहत जो अभ्यर्थी गरीब परिवार से आने वाले जितने भी महिलाएं और बालिकाएं हैं वह सभी कंप्यूटर कोर्स नहीं कर पाते हैं जिसके कारण से जिस दल प्रक्रिया में वह अनजान हो जाते हैं लेकिन अब राजस्थान सरकार के द्वारा फ्री कंप्यूटर कोर्स योजना चलाई जा रही है. जिसके माध्यम से सभी महिलाओं और बालिकाओं को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस योजना को इंदिरा गांधी शक्ति प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना के अंतर्गत चलाया जा रहा है

RSCIT Free Course For Female: के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं. और जो भी इच्छुक लाभार्थी पूरी आरएससीआईटी करने का लाभ उठाना चाहते हैं. तो वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं. हमारे द्वारा इस आर्टिकल में राजस्थान फ्री आरएससीआईटी कोर्स से संबंधित पूरी जानकारी बताई गई है. अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें. जिससे आप इसका लाभ प्राप्त कर सकें.

RSCIT Free Course For Female 2023 Notification

इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कौशल संवर्धन योजना के तहत राजस्थान सरकार के द्वारा RSCIT Free Course 2023 का Notification जारी कर दिया गया है. इस योजना का लाभ राजस्थान की महिलाएं और बालिकाएं को निशुल्क आरएससीआईटी कोर्स के माध्यम से दिया जाएगा. RSCIT Free Course for Female 2023 Last Date 8 सितंबर 2023 रखी गई है. राजस्थान फ्री आरएससीआईटी कोर्स फॉर फीमेल 2023 का अधिकारिक नोटिफिकेशन डायरेक्ट लिंक नीचे सारणी में उपलब्ध करवा दिया गया है.RSCIT Free Course For Female 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक भी नीचे इस आर्टिकल में उपलब्ध करवा दिया गया. आरएससीआईटी फ्री कोर्स 2023 के लिए योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, और सिलेक्शन प्रोसेस से संबंधित संपूर्ण जानकारी जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें,

महिलाओं के लिए निशुल्क कंप्यूटर कोर्स 2023 Overview

आर्टिकल का नामRSCIT Free Course for Female 2023
शुरू की गईराजस्थान सरकार द्वारा
योजना का नाम प्रशिक्षण हेतुइंदिरा गांधी महिला शक्ति प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना
कोर्स का नामRSCIT (आरएससीआईटी)
लाभार्थीराज्य की बालिकाएं एवं महिलाएं
उद्देश्यकंप्यूटर की सामान्य जानकारी से अवगत कराना
प्रशिक्षण अवधि3 माह
राज्यराजस्थान
आवेदन करने की अंतिम तिथि8 सितंबर 2023
आधिकारिक वेबसाइट@wcd.rajasthan.gov.in

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

RSCIT Free Course For Female 2023 Latest News

महिलाएं और बालिकाएं फ्री आरएससीआईटी कोर्स 2023 के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन 8 सितंबर 2023 तक प्रस्तुत कर सकती हैं. कंप्यूटर का ज्ञान होना हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि दैनिक जीवन में अधिकतर कार्य कंप्यूटर के द्वारा किए जा रहे हैं. ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं को कंप्यूटर की जानकारी मैं बढ़ावा देने के लिए आरएससीआईटी फ्री कोर्स योजना 2023 का शुभारंभ किया है. राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं को बेसिक कंप्यूटर का प्रशिक्षण किया जाएगा. जिससे कि महिलाओं को कंप्यूटर से संबंधित बेसिक जानकारी प्राप्त हो सके.

Rajasthan RSCIT Free Course For Female 2023

महिलाओं और बालिकाओं को आरएससीआईटी कोर्स निशुल्क करवाया जाएगा. राजस्थान सरकार के द्वारा समाज के सभी वर्गों की महिलाएं जैसे ग्रहणी, किशोरी बालिकाएं स्वयं सहायता समूह सदस्य, कॉलेज छात्राएं तथा बीपीएल व अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं को कंप्यूटर का बेसिक कोर्स प्रशिक्षण दिया जाएगा. राजस्थान फ्री rs-cit कोर्स 2023 का प्रशिक्षण राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से दिलवाया जाएगा. राजस्थान फ्री आरएससीआईटी कोर्स 2023 का समस्त खर्चा राजस्थान सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा.

Free RKCL RSCIT Course For Female 2023 (आवेदन शुल्क)

राजस्थान फ्री आरएससीआईटी कोर्स 2023 के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है. राजस्थान की महिलाओं एवं बालिकाओं इस कोर्स के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं.

Rajasthan RSCIT Free Course For Female 2023 (आयु सीमा)

Free RKCL RSCIT Course For Female 2023 के लिए न्यूनतम आयु सीमा 16 वर्ष रखी गई है और वही आवेदन करने के लिए अंतिम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है. इस योजना के लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी. जबकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में सरकार के नियमानुसार छूट दी गई है.

Rajasthan RSCIT Free Course For Female 2023 (शैक्षणिक योग्यता)

राजस्थान आरएससीआईटी फ्री कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या रखी गई है>? राजस्थान आरएससीआईटी फ्री कोर्स के लिए आवेदन करने वाले महिलाएं और बालिकाएं किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दसवीं पास होनी चाहिए.

Free RKCL RSCIT Course For Female 2023 (आवश्यक दस्तावेज)

राजस्थान फ्री आरएससीआईटी कोर्स करने के लिए महिलाओं के पास यह निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य हैं.

  • योग्य महिला के पास आयु के सत्यापन हेतु कक्षा दसवीं की मार्कशीट होनी चाहिए.
  • महिला अभ्यर्थियों की 12वीं कक्षा की मार्कशीट.
  • स्नातकोत्तर होने की स्थिति में स्नातक की डिग्री/ अंक तालिका
  • विधवा के प्रकरण में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र/तलाकशुदा के प्रकरण में तलाक नामा/परित्यक्ता की स्थिति में परित्यक्ता होने का शपथ पत्र होना अनिवार्य है.
  • जाति प्रमाण पत्र.
  • हिस्सा से पीड़ित महिला के प्रकरण में f.i.r. के प्रति/घरेलू हिंसा में संरक्षण अधिनियम 2005 के तहत घरेलू घटना रिपोर्ट/महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र/अपराजिता पर प्रकरण दर्ज करने के दस्तावेज के फोटो कॉपी
  • अन्य कोई डॉक्यूमेंट जिसका अभी लाभ उठाना चाहता है.

RSCIT Free Course For Female 2023 Necessary Guidelines

राजस्थान फ्री आरएससीआईटी कोर्स 2023 के लिए आवश्यक नियम और शर्तें इस प्रकार हैं-

  • राजस्थान आरएससीआईटी फ्री कोर्स 2023 सभी वर्गों की महिलाओं जैसे ग्रहणी, किशोरी, बालिकाएं, स्वयं सहायता समूह सदस्य, कॉलेज छात्राएं, बीपीएल एवं अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं.
  • आरएससीआईटी कोर्स का प्रशिक्षण राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से दिया जाएगा.
  • आरएससीआईटी कोर्स का प्रशिक्षण 3 महीने यानी कि 132 घंटे का होता है.
  • आरएससीआईटी फ्री कोर्स फॉर फीमेल 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अगस्त 2023 तक रखी गई है.
  • इस कोर्स के लिए उम्मीदवारों की Age Limit 16 से 40 वर्ष तक की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं. इसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी.
  • राजस्थान आरएससीआईटी फ्री कोर्स फॉर फीमेल 2023 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की योग्यता 10वीं पास रखी गई है.
  • इसमें विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता, इससे पीड़ित महिला, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता दी जाएगी, महिला उम्मीदवारों का चयन 10वीं की कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर जिला स्तर पर गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा.
  • प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन से की जाएगी. अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम प्रतिशत बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य है.
  • आरएससीआईटी एग्जाम में पास होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 40% अंक लाना अनिवार्य है.
  • राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा ज्ञान केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Free RKCL RSCIT Course For Female 2023 Selection Process

राजस्थान फ्री आरएससीआईटी कोर्स 2023 के लिए चयनित हुई महिलाएं आरकेसीएल पर लोडिंग करके अपने लिस्ट चेक कर सकेंगे. जिला स्तर पर गठित कमेटी द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. निर्धारित लक्ष्य से अधिक आवेदन फार्म प्राप्त होने की स्थिति में निम्नलिखित वरीयता से परीक्षार्थियों को चयनित किया जाएगा.

  • इससे पीड़ित महिला
  • विधवा/तलाकशुदा/परित्यक्ता
  • कक्षा दसवीं उत्तीर्ण साथीन
  • स्नातक उत्तीर्ण आंगनवाड़ी कार्यकर्ता
  • ऐसी प्रशिक्षणार्थी जिन्होंने दसवीं कक्षा राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण की है एवं स्नातक हैं
  • एक से प्रशिक्षणार्थी जिन्होंने दसवीं कक्षा राजकीय विद्यालय से 29 की है और आयु 25 वर्ष या अधिक है
  • ऐसी महिलाएं जो स्नातक है

उक्त श्रेणियों के अभ्यर्थियों के चयन के बाद जो सिटी बस जाती है उन सीटों पर दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट निकालकर एक सूची तैयार की जाएगी. समाना अंक की स्थिति में अधिक उम्र वाली महिला उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी.

29 सीटों में से 18% सीटों पर अनुसूचित जाति एवं 14% सीटों पर अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिला उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. यदि इन वर्ग की महिलाओं की उपस्थिति कम होती है तो आने केटेगरी की महिलाओं से पद को भरा जाएगा.

Free RKCL RSCIT Course For Female 2023(महत्वपूर्ण सूचना)

प्रशिक्षणार्थियों के आईटी ज्ञान केंद्र वार्ड चयन के उपरांत आरकेसीएल द्वारा चयनित परीक्षार्थियों के मोबाइल ईमेल आईडी पर रेफरेंस नंबर और आईटी ज्ञान केंद्र की सूचना दे दी जाएगी. इसके बाद महिला अभ्यर्थी को उस आईटी केंद्र पर प्रशिक्षण हेतु रिपोर्टिंग करनी होगी. तत्पश्चात आरकेसीएल द्वारा रिपोर्टिंग करने वाले परीक्षार्थियों का लर्नर कोड जारी किया जाएगा. पक्षियों को 1 सप्ताह में आईटी ज्ञान केंद्र पर बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन करवाकर नियमित रूप से बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करवानी होगी. ऐसा नहीं करने पर पक्षियों का प्रवेश से निरस्त किया जाएगा.

Free RKCL RSCIT Course For Female 2023 Exam Pattern

राजस्थान आरएससीआईटी लिखित परीक्षा 70 अंको की होती है. जिसके लिए कुल 35 प्रश्न पूछे जाते हैं. और इसमें प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होता है. राजस्थान आरएससीआईटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है. अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 70 में से 28 अंक लाना अनिवार्य है. जबकि अभ्यर्थियों को प्रयोग इस परीक्षा में 30 अंकों में से 12 अंक लाना अनिवार्य होते हैं. इस तरह पूरा पेपर सो नंबर का होता है जिसमें से न्यूनतम अभ्यर्थियों को 40 अंक लाने वाली होते हैं. आरएससीआईटी परीक्षा में अगर अभ्यार्थी 35 प्रश्न में से 14 प्रश्न सही कर देते हैं तो आरएससीआईटी परीक्षा पास कर लेते हैं.

कुल प्रश्नकुल मार्क्सपासिंग मार्क्स
357028

How To Apply for Free RKCL RSCIT Course For Female 2023

राजस्थान फ्री आरकेसीएल आरएससीआईटी कोर्स फॉर फीमेल 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Free RKCL RSCIT Course For Female 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस नीचे बताई गई है. नीचे बताई गई प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर योग्य उम्मीदवार अपना Free RKCL RSCIT Course For Female 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आरकेसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट myrkcl.com/wcdnew पर जाना होगा.
  • इसके बाद होम पेज पर ” स्टार्ट न्यू एप्लीकेशन” के लिंक पर सिलेक्ट करना है.
  • इसके बाद उम्मीदवार को जन आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालकर “Get Details” पर क्लिक करना है.
  • जनाधार से जुड़े सदस्यों की सूची दिखाई जाएगी जिस सदस्य का फॉर्म अप्लाई करना है उसे सिलेक्ट करके प्रोसीड करना होगा.
  • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी से वेरीफाई करना होगा.
  • इसके बाद आरएससीआईटी कोर्स को सेलेक्ट करना है.
  • इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद प्रशिक्षण हेतु जिले और तहसील का चयन करना है और अपनी प्राथमिकता के अनुसार आईटी ज्ञान केंद्र का चयन करना है.
  • इसके बाद अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म में पूछी गई अपनी सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरना है
  • अब अभ्यर्थी को अपने सिग्नेचर. फोटो, जाति प्रमाण पत्र और शैक्षणिक योग्यता संबंधी और अन्य डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं.
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद इससे अच्छे से दोबारा ध्यान पूर्वक पढ़ना है और फाइनल सबमिट कर देना है.
  • इसके बाद आपको मोबाइल पर एसएमएस द्वारा एप्लीकेशन आईडी मिल प्राप्त करने का मैसेज आ जाएगा
  • योग्य उम्मीदवारों को इसका एक प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रखना है.

RSCIT Free Course For Female 2023 Important Links

Appliy OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
RSCIT Free Course For Female 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

आरएससीआईटी कोर्स फॉर फीमेल 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अगस्त 2023 रखी गई है |

RSCIT Free Course For Female 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आरएससीआईटी फ्री कोर्स फॉर फीमेल 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस और डायरेक्ट किस आर्टिकल में ऊपर दे दिया गया है जिसके माध्यम से अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं|

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment