WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

BED Coiurse 2 Year Closed | 2 वर्षीय B.Ed कोर्स हुआ बंद अब अध्यापक के लिए 4 वर्षीय कोर्स करना होगा जरूरी.

BED Coiurse 2 Year Closed शिक्षक बनने की सोच रही युवाओं को एक सरकार के द्वारा बड़ा झटका लगा है. सरकार की तरफ से 2 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है. भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) द्वारा इस संबंध में ऑफिशल नोटिस जारी कर दिया गया है. अब इसकी जगह 4 वर्षीय स्पेशल B.Ed कोर्स (इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम) को लागू किया गया है. अब उम्मीदवारों को सत्र 2024-25 से 4 वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स करना होगा.

पहले स्पेशल B.Ed कोर्स 2 वर्ष का होता था. लेकिन अब अगले साल से यह कोर्स बंद कर दिया है. इसके स्थान पर अभ्यर्थियों को 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम के तहत B.Ed करनी होगी. इस कोर्स को आईटीईपी नाम से भी जाना जाता है. उम्मीदवार इस कोर्स को 12वीं कक्षा के बाद करियर के रूप में चुन सकते हैं. इस वर्ष से उम्मीदवारों को 1 वर्ष की बचत होगी. क्योंकि वर्तमान समय में बेड योजना के लिए आवश्यक 5 वर्षों के बजाय पाठ्यक्रम को 4 वर्षों में संपूर्ण कर सकेंगे.

BED Coiurse 2 Year Closed

आईसीआई सदस्य सचिव विकास त्रिवेदी की ओर से जारी सर्कुलर में लिखा गया है, एनसीटीई ने एनईपी-2020 के तहत इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) में 4 वर्षीय बीएड कार्यक्रम का प्रावधान रखा गया है इसको मद्देनजर आईसीआई ने भी 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को ही संचालित किए जाने का अहम फैसला लिया है. सत्र 2024-25 से आईसीआई की ओर से सिर्फ 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को मान्यता दी जाएगी |

स्पेशल बीएड कोर्स में दिव्यांग बच्चों को पढ़ने के लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाती है. दिव्यांग बच्चों की विशेष तरह की जरूरत को ध्यान में रखकर इस कोर्स में प्रशिक्षण दिया जाता है. इसमें सुनने, बोलने व क्षमता, दृष्टिबाधित, मानसिक विकलांगता आदि दिव्यांगों के लिए सिलेबस का संचालन किया जाता है. अब इस कोर्स को 4 वर्ष के इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) कोर्स कर दिया है. यानी अगले वर्ष से 2 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स बंद हो गया है. परंतु जिन अभ्यर्थियों ने पहले से 2 वर्ष यह स्पेशल बेड कोर्स कर रखा है वह मान्य किया जाएगा.

BED Coiurse 2 Year Closed Latest News

भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा इस संबंध में 4 जनवरी 2024 को ऑफिशल नोटिस जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी 2024-25 से केवल 4 वर्षीय स्पेशल B.Ed. कोर्स कर पाएंगे. इसी की ओर से जारी नोटिस के अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लागू हो जाने के बाद अब 2 वर्ष के स्पेशल बीएड कोर्स पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गई है. अभ्यर्थी केवल चार साल वाली स्पेशल बीएड कोर्स कर सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार माने तो देश में करीब 981 संस्थान है. जहां पर एयरपोर्ट करवाया जाता है. इसमें राजस्थान में 214 इंस्टिट्यूट है. सूत्रों के अनुसार स्पेशल बेड के इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए एनसीटीई दया पाठ्यक्रम तैयार कर रही है. इस पाठ्यक्रम को आईसीआई के द्वारा लागू किया जाएगा. इस पाठ्यक्रम में नवीन शिक्षण तकनीक का समावेश किया जाएगा. इस पाठ्यक्रम को स्पेशल छात्रों की आवश्यकता के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है. इस कोर्स के लिए अब जल्द ही ऑनलाइन पोर्टल खुलेगा.

2 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स बंद करने का आदेश डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment