WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

AICTE One Student-One Laptop Scheme 2023 | AICTE देगी तकनीकी कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप, यहां देखें पूरी जानकारी.

AICTE One Student-One Laptop Scheme 2023: हमारे देश में शिक्षा के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहला लागू की जा रही है, इसके अलावा छात्रों को डिजिटल बनाने के लिए भी विभिन्न प्रकार से प्रयास किया जा रहे हैं. हाल ही में, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों के लिए शिक्षा में प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना को “एक छात्र एक लैपटॉप योजना” यानी “One Student-One Laptop Scheme” के नाम से जाना जाता है. एक छात्र एक लैपटॉप योजना के माध्यम से, कॉलेज के छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे, ताकि वह अपने विषय से संबंधित बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन पढ़ाई कर अपना सपना पूरा कर सकें. इससे छात्र अपनी पढ़ाई में लैपटॉप का प्रभावी उपयोग कर सकेंगे. जिससे छात्रों को कंप्यूटर से संबंधित ज्ञान भी प्राप्त होगा.

यदि आप भी उसे शैक्षणिक संस्थान के छात्र होने और मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने का लाभ उठाना चाहते हैं. तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक आखरी तक पूरा पढ़ना होगा. इस लेख में हम AICTE One Student-One Laptop Scheme 2023 से जुड़ी सभी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे. इसलिए विद्यार्थी इस वेब पेज पर लगातार जुड़े रहे, और ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें.

AICTE One Student-One Laptop Scheme 2023

All India Council for Technical Education “अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद” कॉलेज में सभी तकनीकी छात्रों के लिए AICTE One Student-One Laptop Scheme 2023 शुरू कर रही है. इस योजना के तहत प्रत्येक तकनीकी कॉलेज अपने छात्रों को फ्री में लैपटॉप प्रधान करेगा. इस योजना के तहत प्रत्येक क्षेत्र को मुक्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा ताकि वे आसानी से उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा हासिल कर सकें. AICTE इस योजना को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2023 के तहत अपने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालय के लिए लागू करेगी. प्रत्येक तकनीकी कॉलेज को विश्वविद्यालय ने अपने छात्रों को एक लैपटॉप प्रदान करने का निर्णय लिया है. और परिषद ने इस उद्देश्य के लिए पत्र भेजे हैं. यह पात्र छात्रों को योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है. लैपटॉप तक पहुंचे छात्रों को डिजिटल शिक्षण में वरीयता प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी. जो की तेजी से बढ़ते डिजिटल युग में आवश्यक है.

AICTE One Student-One Laptop Scheme 2023

Yojana NameOne Student-One Laptop Scheme 2023
Initiated ByAll India Council For Technical Education (AICTE)
Beneficiaries Students In Technical Colleges
ObjectiveProviding Free Laptops To Enhance Digital Learning Experiences
CategoryCentral Government Yojana
Year 2023
Application ProcessOnline/Offline
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

One Student-One Laptop Scheme 2023 के तहत किन कोर्सेज को करने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा फ्री लैपटॉप

एक छात्र एक लैपटॉप योजना के तहत, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने सभी मान्यता प्राप्त कॉलेज से इस योजना को शुरू करने का अनुरोध किया है. अब उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्र अपने लैपटॉप पर आसानी से पढ़ाई कर सकेंगे. निम्नलिखित पाठ्यक्रमों के छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए इस योजना में शामिल किया गया है

अब यहां पर हम आपको उन कोर्सेज की जानकारी साझा करेंगे जिनके तहत आप वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2023 के तहत फ्री लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं, जो कि इस प्रकार से है- Engineering, Mangement, Pharmacy, Architect And Planning आदि कोशिश के विद्यार्थियों को इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप प्राप्त करने का लाभ दिया जाएगा |

One Student-One Laptop Scheme 2023 Eligibility

छात्र एक लैपटॉप योजना से लाभ उठाने के लिए आवेदन को निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना होगा.

  • भारतीय नागरिकता: योजना के लिए पत्र होने के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होना आवश्यक है..
  • कॉलेज के छात्र: केवल तकनीकी कॉलेजों में नामांकित छतरी इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.
  • वित्तीय और सामाजिक समावेशन: यह योजना आर्थिक रूप से वंचित और विकलांग छात्रों के लिए खुली है यह सुनिश्चित करते हुए कि वे सभी इसका लाभ उठा सकें.

AICTE One Student-One Laptop Scheme 2023 Required Documents

एक लैपटॉप योजना 2023 के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक के पास यह निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं,

  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र या कोई अन्य सरकार द्वारा जारी आईडी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • विकलांगता प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • चालू मोबाइल नंबर इत्यादि

How To Apply AICTE One Student-One Laptop Scheme 2023

विश्व की पढ़ाई करने वाले शैक्षणिक योग्यता मेधावी छात्रों जो की एक छात्र एक लैपटॉप योजना 2023 के तहत अप्लाई करके फ्री लैपटॉप का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं. उन्हें हमारे द्वारा यह जानकारी दी जाती है कि अभी फिलहाल AICTE द्वारा इस योजना के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है. लेकिन जल्द ही शुरू किया जाएगा. जैसे ही इस प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होते हैं हमारे द्वारा इस वेब पेज पर अपडेट कर दिया जाएगा. ताकि आप सभी इस योजना में बिना किसी समस्या के आवेदन कर सके और इसका लाभ प्राप्त कर सकें |

Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
What is the scheme for students by the government in 2023?

Starting now, all students in India can get scholarships up to INR 75,000. This comes under the “All India Scholarship 2023,” which was initiated by the Central Government of India as one of the scholarships for students.

One Student-One Laptop Scheme 2023 के लिए पात्रता क्या रखी गई है?

भारतीय नागरिकता: योजना के लिए पत्र होने के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होना आवश्यक है..
कॉलेज के छात्र: केवल तकनीकी कॉलेजों में नामांकित छतरी इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.
वित्तीय और सामाजिक समावेशन: यह योजना आर्थिक रूप से वंचित और विकलांग छात्रों के लिए खुली है यह सुनिश्चित करते हुए कि वे सभी इसका लाभ उठा सकें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment